ब्लॉग क्या है

2024 में ब्लॉग क्या है? – What is blog meaning in hindi? दोस्तों आपने सुना होगा कि आप ब्लॉगिंग से पैसा कमा सकते हैं. तब आपके मन में यह जानने की इच्छा हुई होगी कि ब्लॉग क्या है? What is blog meaning in hindi.

Blog एक website ही है. जिसमें किसी भी विषय पर आर्टिकल(लेख) या ब्लॉग पोस्ट लिखे जाते हैं. इन articles में सुव्यवस्थित रूप से वह जानकारियां शब्दों तथा चित्रों के जरिए Google मे उपलब्ध कराई जाती है,  जिसे बाकी लोग सर्च (search) मे ढूंढते हैं, अपनी आवश्यकता के मुताबिक.

अगर आप detail में जानना चाहते हैं blog meaning in hindi,  ब्लॉग कितने प्रकार के होते हैं? तो इस लेख को आखिर तक पढ़ें । यह हमारा दावा है कि इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आप पूरी तरह से जान जाएंगे ब्लॉग क्या है, ब्लॉग मीनिंग इन हिंदी,  ब्लॉग के बारे में सारी जानकारी(all about blog) इस लेख पर मौजूद है । साथ ही मैं आपको बता देना चाहता हूं कि हमारे इस ब्लॉग Aap Ka Rupaya में हम डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन पैसे कमाने के नए-नए तरीके बताते रहते हैं

ब्लॉग क्या है
Blog Meaning in Hindi

साधारण ज्ञान के लिए समझना है कि ब्लॉग क्या है तो ब्लॉग का मतलब यही है । पर आप प्रोफेशनल ब्लॉगिंग को समझना चाहते हैं तो वह एक बड़ा विषय है ।

प्रोफेशनल ब्लॉगिंग को समझने के लिए आपको विस्तार में समझना होगा:

  • ब्लॉग क्या है?
  • ब्लॉग कितने प्रकार के होते हैं?
  • ब्लॉग और वेबसाइट में अंतर क्या है?
  • ब्लॉग का आरंभ क्यों हुआ था?
  • ब्लॉग बनाने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत है?
  • ब्लॉग कैसे बनाएं?
  • SEO का blogging मैं क्या महत्व है?

यह सारी बातें सरल शब्दों में आपको इस आर्टिकल “ब्लॉग क्या है  – What is Blog Meaning in Hindiमें बताई गई है । इसीलिए यह आर्टिकल या लेख पूरा पढ़ने के बाद आप ब्लॉग का मतलब पूरी तरह से समझ जाएंगे ।

ब्लॉग क्या है? – Blog Meaning In Hindi

ब्लॉग-क्या-है-What-is-Blog-Meaning-in-Hindi

कभी ना कभी आपने डायरी तो लिखा ही होगा । हम अपने डायरी में अपना प्रतिदिन का हाल-चाल लिखते हैं ।

हमारा दिन कैसा गया, हमारे सपने क्या हैं, हम क्या चाहते हैं, हमें क्या पसंद है इत्यादि हम अपने डायरी में लिखते हैं ।

यही चीज जब आप इंटरनेट पर करते हो तो उसे कहा जाता है ब्लॉगिंग

एक ब्लॉग इंटरनेट में मौजूद एक डायरी ही है जिसमें किसी विषय के बारे में जानकारी होती है ।

जिस तरह, आपका डायरी बस आप पढ़ेंगे कि दूसरे भी पढ़ सकते हैं, यह आप तय करते हो, उसी तरह आपका इंटरनेट में मौजूद डायरी यानी ब्लॉग बस आप पढ़ोगे कि दूसरे लोग भी पढ़ सकते हैं यह आप तय कर सकते हो ।

जब आप बस अपने लिए और अपने बारे में ब्लॉग में लिखते हो तो उसे पर्सनल ब्लॉग बोला जाता है। पर अगर जो आपने लिखा उसे बाकी लोग भी पढ़ पाएं तो वह एक प्रोफेशनल ब्लॉग बन जाता है ।

जिस तरह अपने डायरी में आप एक के बाद एक पेज पर अपनी बातें लिखते जाते हैं उसी तरह ब्लॉग पर भी आप एक के बाद एक अपने लेख लिखते जाते हैं, जिसे ब्लॉगपोस्ट कहा जाता है । और इस पूरे प्रक्रिया को ब्लॉगिंग कहा जाता है

अब आप निश्चित ही समझ गए होंगे ब्लॉग क्या है

What is blog meaning in hindi
aapkarupaya.in

ब्लॉग एक वेबसाइट ही होता है । Blog असल में weblog का short form है ।

आप अपने मनचाहे विषय पर एक से अधीक articles लिखकर जिस website पर पोस्ट करते हैं उसे ब्लॉग(blog) कहते हैं  । 

दरअसल एक ब्लॉग इंटरनेट की दुनिया में world wide Web(www) के जरिए लोगों तक लिखित रूप में जानकारी पहुंचाने का एक जरिया है ।

अब जैसे कि आपने गूगल में सर्च किया होगा “ब्लॉग क्या है” या “Blog Meaning in Hindi” और आपके सामने कुछ सर्च रिजल्ट्स आए होंगे । कुछ इस तरह –

ब्लॉग क्या है

जहां से हमारे blog link पर click करके आप हमारे ब्लॉग पर आए, और यह ऑप्टिकल ब्लॉग क्या है पढ़ रहे हैं । जिस पर हम आपको ब्लॉग की पूरी जानकारी दे रहे हैं । यह हमारा ब्लॉग ही है ।

दूसरे शब्दों में कहा जाए तो आपने एक प्रश्न पूछा – ब्लॉग क्या है? what is blog meaning in hindi । उसका जवाब लिखित रूप में Google ने आपको दिखाया । वह है ब्लॉग ।

एक ब्लॉग में कई सारे आर्टिकल्स होते हैं । ब्लॉग को नियमित रूप से अपडेट करना होता है । अर्थात इस पर निरंतर एक के बाद एक आर्टिकल्स लिखने पड़ते हैं ।

संबंधित लेख :

ब्लॉग और वेबसाइट मैं अंतर क्या है?

हर ब्लॉग एक वेबसाइट है पर हर वेबसाइट एक ब्लॉग नहीं है ।

ब्लॉग उन्हीं वेबसाइट को बोला जाता है जिनमें जानकारी से भरी articles निरंतर लिखे जाते हैं ।

अब जैसे कि amazon । अमेजॉन एक shopping website है । वहां आप जाकर चीजें खरीद और बेच सकते हैं । पर यह blog नहीं है । क्योंकि उसमें निरंतर आर्टिकल पोस्ट नहीं किए जाते ।

ब्लॉग केवल उन्हीं वेबसाइट्स को बोला जाएगा जिनमें निरंतर आर्टिकल्स पोस्ट किए जाते हैं ।

अधिक जानकारी के लिए यह लेख पढ़ें : ब्लॉग तथा वेबसाइट में अंतर

 ब्लॉग क्या है और इसका आरंभ क्यों हुआ था?


ब्लॉग लिखना सबसे पहले पर्सनल डायरी की तरह आरंभ हुआ था । समय के साथ उसमें परिवर्तन आया और लोगों ने अपने व्यवसाय के बारे में, किसी विषय पर जानकारी देने के लिए ब्लॉग लिखना शुरू किया । आज के समय में अनेक प्रकार के ब्लॉग लिखे जाते हैं ।

ब्लॉग कितने प्रकार के होते हैं और क्या-क्या?

Blog kya hai

वैसे तो ब्लॉग बहुत तरह के हो सकते हैं । पर साधारण रूप से 5 प्रकार के ब्लॉग होते हैं ।

  1. Personal blog (व्यक्तिगत ब्लॉग)
  2. Business blog (व्यापार ब्लॉग)
  3. Niche blog (नीचे ब्लॉग)
  4. Affiliate blog (एफिलिएट ब्लॉग)
  5. News blog (समाचार ब्लॉग)
पर्सनल ब्लॉग ( व्यक्तिगत ब्लॉग ) जब आप सिर्फ अपने बारे में लिखते हैं तो उसे पर्सनल ब्लॉग कहा जाता है
बिजनेस ब्लॉग ( व्यापार ब्लॉग ) जब आप व्यापार करने के लिए कोई ब्लॉग बनाते हो तो उसे बिजनेस ब्लॉग कहा जाता है
Niche ब्लॉग जब आप किसी एक ही विषय ( Topic ) पर ब्लॉगिंग करते हैं तो उसे Niche ब्लॉगिंग कहा जाता है ।
एफिलिएट ब्लॉग जब आप ब्लॉगिंग के जरिए किसी के वस्तु को बेचते हैं तो उसे एफिलिएट ब्लॉग कहा जाता है । इसमें लेख को इस प्रकार लिखा जाता है कि सामने वाला उस सामग्री को खरीद ले
News blog ( समाचार ब्लॉग) इसमें देश-विदेश तथा प्रतिदिन के न्यूज़ अर्थात समाचार के बारे में लिखा जाता है ।

पर्सनल ब्लॉग (व्यक्तिगत ब्लॉग) क्या है?

जब कोई व्यक्ति अपने व्यक्तिगत विचार, नॉलेज (knowledge) या stories अपने ब्लॉग में लिखता है तो उसे पर्सनल ब्लॉग कहते हैं ।

इस तरह का ब्लॉग एक निर्दिष्ट ऑडियंस (लोग) के लिए होता है । क्योंकि सभी को पर्सनल ब्लॉग पढ़ना पसंद नहीं, या उन्हें जरूरत भी नहीं । इसीलिए इस तरह का ब्लॉग पढ़ने वाले सीमित संख्यक हो सकते हैं ।

हां पर इस तरह का ब्लॉग अगर किसी को पसंद आ गया तो वह बार-बार उसी ब्लाग में जाएंगे । जिससे ब्लॉग का चलना तो तय है । और एक बार अगर आपका ब्लॉग चल गया तो बहुत सारे तरीकों से आपको प्रसिद्धि तथा पैसों की कमाई होगी ही ।

Neil Patel का blog इसका एक अच्छा उदाहरण है ।

बिजनेस ब्लॉग (व्यापार ब्लॉग) क्या है?

जब किसी व्यक्ति या भिन्न-भिन्न व्यक्तियों द्वारा किसी ब्लॉग पर किसी व्यापार के बारे मे articles लिखे जाते हैं, तो उसे business blog (व्यापार ब्लॉग) कहा जाता है ।

बिजनेस ब्लॉग क्यों बनाए जाते हैं

बिजनेस ब्लॉग का मकसद अपने व्यापार को बढ़ाना होता है । लगभग सभी बड़े बड़े बिजनेस अपना business blog चलाते हैं । आजकल तो छोटे व्यापारी भी अपना व्यापार ब्लॉग बना रहे हैं । इससे उन्हें और अधिक ग्राहक पाने में सहायता होती है ।

इसमें साधारण तौर पर वह अपने द्वारा बेचे जाने वाले वस्तुओं तथा सेवाओं के बारे में लिखते हैं या किसी और से लिखवाते हैं ।

Niche Blog क्या है?

जब आप किसी निर्दिष्ट विषय पर ही ब्लॉग लिखते हैं तो उसे Niche Blog कहते हैं । अर्थात उस ब्लॉग के सारे articles उसी niche(topic) पर ही होते हैं ।

ऐसा ब्लॉग बनाने के लिए आपको उस niche या topic पर खास जानकारी होनी चाहिए ।

किसी भी विषय के professionals खासकर इस तरह का ब्लॉग बनाते हैं ।

एफिलिएट ब्लॉग क्या है?

Affiliate blog उसे कहते हैं जहां products ओर सर्विसेस (सेवाएं) के बारे में लिखा जाता है | दरअसल इसमें एक एफिलिएट लिंक दिया जाता है । यह एक ऐसा लिंक होता है जिसमें क्लिक करके अगर कोई उस प्रोडक्ट या सर्विस को खरीद ले, तो आपको उसका कुछ कमीशन मिल जाता है ।

News blog क्या है?

News blog मैं news या समाचार के बारे में लिखा जाता है । दुनिया भर का समाचार, देश का समाचार या किसी और तरह का समाचार । जैसे कि सरकारी नौकरियों का न्यूज़ ।

इस तरह के ब्लॉग में आपको सबसे पहले न्यूज़ update करना होता है । जो ब्लॉग सबसे पहले न्यूज़ उपलब्ध कराता है उसी का चलने का chances ज्यादा होता है ।

ब्लॉग क्या है और ब्लॉग बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए?

aapkarupaya.in

ब्लॉग बनाने के लिए आपके पास 2 चीजें होनी चाहिए ।
1. Domain
2. Hosting

Domain

Domain मतलब आपके ब्लॉग का URL । अर्थात यह इंटरनेट की दुनिया में आपके blog का unique name होता है । जैसे कि मेरे ब्लॉग का unique name(URL) है aapkarupaya.in । आप दुनिया के किसी भी कोने से google, Yahoo, Bing आदि search engines मे यह URL type करेंगे तो मेरा ही ब्लॉग खुलेगा ।

Hosting

Hosting उस जगह को कहते हैं जहां आपका ब्लॉग रहता है ।

किसी भी चीज को रखने के लिए कुछ ना कुछ जगह चाहिए होती है । जैसे कि आपके कपड़े रखने के लिए अलमारी होती है । किताबे रखने के लिए desk होता है । उसी तरह आपके ब्लॉग को रखने के लिए भी एक जगह चाहिए । वही है hosting ।

ब्लॉग कैसे बनाएं?

Blog-kya-hai

Coding करके ब्लॉग बना सकते हैं । पर संभव है कि आपको कोडिंग नहीं आती । तो चिंता मत कीजिए । ऐसी स्थिति में आप CMS का इस्तेमाल करके आसानी से ब्लॉग बना सकते हैं

अब आपके मन में प्रश्न होगा कि यह CMS क्या है?
CMS एक ऐसा tool है जिसके जरिए आप बहुत ही आसानी से किसी तरह का ब्लॉग बना सकते हैं । फिर उसमें किसी तरह का भी article(लेख) लिख सकते हैं । उसमें चित्र, video वगैरा डाल सकते हैं । अपने ब्लॉग तथा आर्टिकल्स को जैसा चाहे सजा सकते हैं ।

यह उतना ही आसान है जितना कि एक पेन और कॉपी लेकर उसमें कुछ लिखना या चित्र बनाना । वास्तव में उससे भी ज्यादा आसान है । संभव है अभी आपको कठिन लग रहा होगा क्योंकि आप इसके बारे में नहीं जानते ।

कोई भी चीज तब तक ही कठिन लगता है, जब तक आप उसे नहीं जाने होते । एक नवजात बच्चे को तो चलना भी कठिन लगता है । निरंतर अभ्यास करके आप किसी भी कार्य को अपने लिए आसान बना सकते हैं ।

इसीलिए निश्चिंत रहिए । CMS के जरिए ब्लॉग बनाना बहुत ही आसान है

आपको कुछ नहीं करना, बस CMS website मैं जाकर सबसे पहले अपना अकाउंट बनाना है । यह अकाउंट अपनी Email ID से बनाना हैं । फिर वहां आपको एक deshboard मिल जाता है । Deshboard वह जगह है जहां पर आप मात्र कुछ clicks से अपना ब्लॉग बना सकते हैं । उसमें जैसा चाहे परिवर्तन कर सकते हैं ।

बस इतना सा ही तो है ब्लॉग बनाना !

फिर वहां अपने मन मुताबिक type करके जो चाहे लिखें । ठीक वैसा जैसा आप whatsapp में मोबाइल या कंप्यूटर का keyboard इस्तेमाल करके लिखते हैं ।

आमतौर पर दो प्रमुख CMS हैं जो blog बनाने के लिए ज्यादातर प्रयोग में लिए जाते हैं । एक है blogger दूसरा है wordpress ।

Blogger

Blogger गूगल का ही एक free CMS है । यह पूरी तरह से फ्री है । यहां आपको फ्री में domain और hosting मिल जाता है ।

इसमें अपने Email ID से एक account बनाना होता है । फिर ब्लॉगर आपका ब्लॉग तैयार कर देगा और आप उस पर मनचाहा परिवर्तन कर सकते हैं । यह सबसे आसान और सुरक्षित तरीका है ब्लॉग बनाने का । क्योंकि यह Google द्वारा ही संचालित होता है ।

WordPress

WordPress दुनिया का सबसे प्रसिद्ध CMS है । दुनिया के ज्यादातर ब्लॉग ईसी में बनाए जाते हैं । यह बहुत ही उन्नत धरण का CMS है । इसमें आप बहुत ही उच्च स्तर का ब्लॉग बना सकते हैं ।

हां पर आपको एक डोमेन और होस्टिंग खरीदना होता है । जिसके लिए कुछ पैसे खर्च होते हैं । यह गूगल की तरह आपको फ्री domain या hosting नहीं देता ।

FAQ
ब्लॉग क्या है?

ब्लॉग एक ऐसा वेबसाइट होता है जिसमें आप अपने विचारों को, या किसी जानकारी को आर्टिकल के रूप में लिखते हैं । सबसे पहले यह पर्सनल डायरी की तरह आरंभ हुआ था । पर अब लगभग हर विषय पर अपने विचार ब्लॉग के रूप में लिखे जाते हैं ।

ब्लॉग और वेबसाइट में अंतर क्या है?

हर ब्लॉग एक वेबसाइट है, पर हर वेबसाइट एक ब्लॉग नहीं है । क्योंकि ब्लॉग पर निरंतर आर्टिकल लिखे जाते हैं, परंतु वेबसाइट पर नहीं । बस यही अंतर है ब्लॉग और वेबसाइट में ।

क्या ब्लॉगिंग से पैसे कमाए जा सकते हैं?

जी हां, ब्लॉगिंग से पैसे कमाए जा सकते हैं ।
ब्लॉकिंग से कितना पैसा कमाया जा सकता है?
ब्लॉगिंग से आप बेइंतेहा पैसा कमा सकते हैं । परंतु यह आपके परिश्रम, धैर्य और बुद्धिमता पर निर्भर करेगा कि आप ब्लॉगिंग से कितने पैसे कमाएंगे ।

कौन ब्लॉगिंग कर सकता है?

कोई भी ब्लॉगिंग कर सकता है जिसे किसी भी विषय की अच्छी जानकारी हो । या वह बेहतरीन जानकारी लिखित रूप में दुनिया वालों को इंटरनेट के माध्यम से दे सकता हो ।

ब्लॉगिंग का भविष्य क्या है?

ब्लॉगिंग का भविष्य बहुत ही उज्जवल है । क्योंकि आज भी ब्लॉगिंग जानकारी प्राप्त करने का सर्वश्रेष्ठ जरिया है । YouTube होने के बावजूद अगर आपको किसी विषय पर श्रेष्ठ तथा गहरी जानकारी चाहिए तो आपको वह गूगल ही करना पड़ता है । और वह जानकारी आपको ब्लॉग के रूप में ही मिलती है ।

निष्कर्ष

तो अब आप निश्चित रूप से समझ गए होंगे कि ब्लॉग क्या है? – What is blog in hindi? ब्लॉग एक ऐसा website है जिसमें आप निरंतर अपने मनचाहे विषय पर लेख(articles) लिख सकते हैं । अपना ज्ञान, जानकारियां, बातें या किसी व्यवसाय के बारे में internet के जरिए दुनिया भर के लोगों के साथ साझा कर सकते हैं । वे सभी आपके लेख पर अपना प्रतिक्रिया भी व्यक्त कर सकते हैं । आजकल हर कोई अपना ब्लॉग बना रहा है । चाहे कोई organization हो, school, college, teacher, coach, sportsman, seller, retailer, personal, professional कोई भी क्यों ना हो, सब अपना अपना ब्लॉग बना कर अपने तथा अपने द्वारा दिए जाने वाले वास्तु या सेवाओं के बारे में लिखकर बाकी सभी को उसके बारे में बता रहे हैं । और उससे प्रसिद्धि और पैसा दोनो कमा रहे हैं । ब्लॉग संचार का एक आधुनिक माध्यम है । इससे आप अपने followers भी बढ़ा सकते हैं । अपने आपको brand बना सकते हैं । ब्लॉग एक बहुत ही आसान और शक्तिशाली जरिया है दुनिया भर के लोगों तक अपनी बात पहुंचाने का ।

अगर आप अंग्रेजी में पढ़ना चाहते हैं तो हमारा यह लेख पढ़े:

इन्हें भी पढ़े –

Similar Posts

Leave a Reply