डिजिटल मार्केटिंग क्या है, What is digital marketing in hindi?

डिजिटल मार्केटिंग क्या है, What is digital marketing in hindi?

डिजिटल मार्केटिंग क्या है, What is digital marketing in hindi?

डिजिटल मार्केटिंग क्या है, What is digital marketing in hindi?मार्केटिंग किसी भी व्यवसाय का सबसे प्रमुख कार्य है । बीसवीं सदी तक व्यापारी परंपरागत (traditional) मार्केटिंग के जरिए लोगों को अपने वस्तु और सेवाएं बेचते थे । पर 21वीं सदी में और ट्रेडिशनल मार्केटिंग नहीं चलता । अब आ गया है “डिजिटल मार्केटिंग” ।

अब लोग TV, redio, News paper पर, दीवारों पर banner के जरिए, billboard के माध्यम से विज्ञापन देने से ज्यादा पसंद कर रहे हैं google पर, facebook पर, twitter, YouTube इत्यादि पर अपने वस्तुओं व सेवाओं का विज्ञापन चलाना ।

और ऐसा क्यों ना हो! अब लोग भी तो TV, news paper, magazines छोड़कर अपने लैपटॉप या मोबाइल पर इन सब apps मे ही वक्त गुजार रहे हैं । और जहां लोग वहीं विज्ञापन ।

इसीलिए डिजिटल मार्केटिंग इतना ज्यादा चलन में है । पूरी विज्ञापन दुनिया या advertising industry डिजिटल मार्केटिंग की ओर रुख कर रहा है । और आप भी इसी कारण से जानना चाहते होंगे की डिजिटल मार्केटिंग क्या है, what is digital marketing in hindi.

देखिए मोटा-मोटी कहूं तो इंटरनेट का प्रयोग करके मार्केटिंग करने को ही डिजिटल मार्केटिंग बोला जाता है । पर इतना समझना पर्याप्त नहीं है । इसीलिए मैंने आज इस लेख जिसका title है “डिजिटल मार्केटिंग क्या है, What is Digital Marketing in Hindi” में विस्तार में इस विषय पर बड़ी सरलता से समझाया है । इसे कोई भी समझ सकता है । बस आवश्यकता है अंत तक पढ़ने की । इसके बाद भी अगर आपका कोई प्रश्न हो तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं । मैं अवश्य ही उसका जवाब दूंगा ।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है, What is digital marketing in hindi?

डिजिटल-मार्केटिंग_क्या_है/What-is_digital-marketing_in-hindi

डिजिटल मार्केटिंग को ऑनलाइन मार्केटिंग या इंटरनेट मार्केटिंग भी बोला जाता है । इसके जनक Philip Kotlerथे । उन्हें father of digital marketing कहा जाता है । Wikipedia के मुताबिक डिजिटल मार्केटिंग 1990 में आरंभ हुआ था । फिर 1993 में क्लिक करने योग्य बैनर इंटरनेट में पहली बार आया था ।

Electronic media के जरिए वस्तू व सेवाओं के विज्ञापन, प्रचार, प्रसार तथा विक्रय करने को डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है । मतलब जब आप किसी भी डिजिटल तरीके से जैसे कि सोशल मीडिया, मोबाइल ऐप, ईमेल, फेसबुक, ब्लॉग्स, SEO, SEM, या फिर मार्केटिंग का कोई भी तरीका जो इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से जुड़ा हुआ है, उसका इस्तेमाल करके मार्केटिंग करते हैं, तो उसे डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं ।

डिजिटल मार्केटिंग ऑनलाइन ही किया जाता है । मतलब इसके लिए आपको इंटरनेट की आवश्यकता होती है । जैसे पहले पर्ची बांटकर, अखबारों में इश्तेहार देकर लोग अपने व्यवसाय का विज्ञापन करते थे, उसी तरह अब इंटरनेट का इस्तेमाल करके यह काम किया जाता है ।

आपने देखा ही होगा जब आप गूगल में कुछ सर्च करते हैं, फेसबुक में अपना वक्त गुजारते हैं, या यूट्यूब पर कुछ देखते हैं, तब बीच-बीच में विज्ञापन आते हैं । अक्सर उसी विज्ञापन पर उस चीज को खरीदने का लिंक भी होता है । आपको वह चीज पसंद आया तो आप उस लिंक के जरिए उस चीज को खरीद लेते हैं । मतलब उस कंपनी ने अपना product या service आपको दिखा भी दिया और बेच भी दिया । इसी को डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं

डिजिटल मार्केटिंग क्यों करना पड़ता है?

डिजिटल मार्केटिंग क्यों करना पड़ता है?

डिजिटल मार्केटिंग क्या है जानने के बाद हो सकता है आप सोच रहे हों कि इसQकी जरूरत क्या है? यह काम दुकान बाजार में भी तो हो जाता है ।

इसकी आवश्यकता इसलिए है क्योंकि अब ज्यादातर लोग अपना वक्त ऑनलाइन पर ही गुजारते हैं । आज के व्यस्त दुनिया में दुकान बाजार जाने का लोगों के पास वक्त नहीं है । लोग सब कुछ घर बैठे-बैठे ही इंटरनेट के जरिए देखना और करना चाहते हैं । पहले जमाने के मुकाबले अब लोग कम ही घर से बाहर निकलते हैं । और अगर निकलते भी हैं तो भी उनका ध्यान किसी billboard पर ना होकर खुद के मोबाइल पर ही होता है । ऐसे में अगर कोई कंपनी बाजार में, दीवारों में इधर उधर कहीं अपने वस्तुओं व सेवाओं का बैनर लगवाता है, या फिर पर्ची बटवाता है तो पूरी संभावना है कि वह लोगों तक पहुंचेगा ही नही । कुछ गिने-चुने लोगों तक ही वह विज्ञापन पहुंच पाएगा । और अगर लोगों को आपके वस्तुओं व सेवाओं की जानकारी ही ना मिले तो आप की चीजें बिकेंगी कैसे? इसीलिए व्यवसायियों को अपने वस्तुओं व सेवाओं की जानकारी वहां जाकर लोगों को देनी होती है जहां वह अपना ज्यादा से ज्यादा वक्त गुजारते हैं । और आज के टाइम पर वह जगह है “इंटरनेट” । इसीलिए डिजिटल मार्केटिंग करने की जरूरत है ।

अगर आप यह सोचते हैं की आप तो local व्यापारी हैं, आपको डिजिटल मार्केटिंग की जरूरत नहीं है, तो आप गलत हैं ।

गूगल के मुताबिक 88% लोग जो कि इंटरनेट में local area में कुछ ढूंढते हैं वे अगले एक हफ्ते में उससे संबंधित उन दुकानों में जाते हैं जिन्होंने डिजिटल मार्केटिंग करवाया होता है । लोग गूगल में दिखने वाले दुकान या स्थानों पर ज्यादा विश्वास करते हैं और वहीं जाना पसंद करते हैं ।

इसीलिए ऐसा सोचने की गलती बिल्कुल ना करें कि आप तो local दुकानदार या व्यापारी है । आपके ग्राहक तो आपके आसपास जगहों के लोग ही हैं ।

मत भूलिए, आपके आसपास के लोग भी अब अपना ज्यादा वक्त मोबाइल और इंटरनेट पर ही गुजारते हैं । ऐसे मे उन्हें जिस local दुकान का विज्ञापन ज्यादा दिखेगा वे उसी दुकान पर जाएंगे । फिर आप एक-एक करके अपने सारे ग्राहक खोते चले जाएंगे ।

इसीलिए इंटरनेट मार्केटिंग या डिजिटल मार्केटिंग करना एक छोटे व्यापारी के लिए भी आज के टाइम मे बहुत जरूरी है ।

डिजिटल मार्केटिंग से लाभ क्या होता है?

डिजिटल मार्केटिंग से यह सारे लाभ होते हैं:;

  • Digital marketing, traditional marketing से बहुत सस्ता है । आप बस 500/1000 रुपए अपने वस्तु या सेवा का डिजिटल मार्केटिंग करने में लगा कर लाखों का फायदा निकाल सकते हैं ।
  • इसमें लक्षित दर्शकों (targeted audience) तक पहुंच सकते हैं । मतलब अगर आप एक निर्धारित ग्राहकों तक ही अपना विज्ञापन पहुंचाना चाहते हैं तो डिजिटल मार्केटिंग में वह कर सकते हैं ।
  • इसमें ROI अन्य किसी भी मार्केटिंग तरीके से बहुत ज्यादा होता है ।
  • इसमें आपको पूरा एनालिटिक्स मिल जाता है । मतलब नफा-नुकसान, किसने देखा, किसने खरीदा, किस जगह से देखा, कैसे देखा, किसे क्या पसंद है सब आप देख सकते हैं । मतलब जिसे जो चाहिए आप उसे उसी का विज्ञापन दिखा सकते हैं और बेच भी सकते हैं ।
  • आप जगह के मुताबिक विज्ञापन किसे दिखाना है वह तय कर सकते हैं । यहां तक कि आप एक-एक व्यक्ति को निश्चित कर सकते हैं कि विज्ञापन किसे दिखाएं ।
  • जब चाहे अपने विज्ञापन पर जैसा चाहे परिवर्तन कर सकते हैं । उसकी अवधि बढ़ा सकते हैं या घटा सकते हैं ।
  • आप जितने समय का विज्ञापन करना चाहते हैं उतने समय का कर सकते हैं । 1 दिन के विज्ञापन के लिए सिर्फ 1 दिन का पैसा देना पड़ेगा । जबकि ट्रेडिशनल मार्केटिंग में यह सारी सुविधाएं मौजूद नहीं थी ।

डिजिटल मार्केटिंग के आने के बाद अब विज्ञापन बहुत ही सस्ता हो गया है । ऊपर से ROI 10 गुना बढ़ गया है । तो भला कोई क्यों ना चूने डिजिटल मार्केटिंग को!

मुझे पूरा विश्वास है कि अब आप समझ गए होंगे डिजिटल मार्केटिंग क्या है। What is Digital Marketing in Hindi. फिर भी अगर आपको कोई संदेह है तो आप मुझसे संपर्क कर सकते हैं । या फिर कोई सहायता चाहिए या अपने व्यापार का डिजिटल मार्केटिंग करवाना हो तो भी आप मुझे संपर्क कर सकते हैं । मैं आपकी अवश्य मदद करूंगा ।

Reference: Nail Patel

Similar Posts

Leave a Reply